2023 : Website क्या होती है? सम्पूर्ण जानकारी

Website kya hai? What is website in hindi : दोस्तों जैसा की आप जानते हैं कि आज Internet का युग है।आज दुनिया का हर दूसरा व्यक्ति अपने काम को कुशलता से करने के लिये इंटरनेट की मदद लेता है। अर्थात हम कह सकते है कि आज के समय में लोग इतने digital हो गए हैं जिसके चलते दिन-प्रतिदिन Internet और Websites का चलन बढ़ता जा रहा है।

आज हर किसी के पास अपना खुद का Android Mobile, laptop और computer उपलब्ध है। जिनमें हम ऐसे अनेक काम कर सकते हैं जिनमें Internet की जरूरत नहीं होती।परन्तु कुछ ऐसे भी काम है जो हम इंटरनेट के बिना नहीं कर सकते जैसे कि Online ticket book करना, Online Shopping करना, Email से मैसेज करना, Google या किसी दूसरे प्लेटफार्म से imformation search करना। इनके अतिरिक्त भी बहुत से ऐसे काम है जो हम बिना इंटरनेट के नही कर सकते।

क्या आप जानते हैं कि Website kya hai? What is website in hindi और Website कितने प्रकार की होती है? अगर आप इंटरनेट पर लंबे समय से है तो शायद आप जानते हो लेकिन अगर आप इसके बारे में नही जानते हैं तो हम इस आर्टिकल में बताएंगे कि वेबसाइट क्या है।

पिछले कई सालों से Websites का चलन शुरू हुवा जिनके द्वारा हम ऑनलाइन ही अपना सारा काम निपटा सकते है।साथ ही कुछ ऐसी Websites भी Internet की दुनिया में उपलब्ध हैं जहाँ से आप part-time और full-time काम भी प्राप्त कर सकते है। साथ ही ऑनलाइन घर बैठे पैसे कमा सकते हैं।

तो बिना वक्त बर्बाद किये चलते हैं हमारे आज के आर्टिकल की तरफ जहाँ हम आपको वेबसाइट के बारे में सारी जानकारी देंगे।

Table of Contents

Website क्या है? What is Website in hindi

जब कभी आप Internet पर किसी Web browser जैसे google chrome, Uc browser, fire fox या Opera mini में किसी Question को Search करते हैं तो आपके सामने अनेक WebPage आ जाते हैं। जो आपके द्वारा पूछे गए Question से Related जानकारी देते हैं,उन्हें ही website कहते हैं। Website एक ऐसा Location है जहाँ विभिन्न प्रकार के webpages को संग्रहित किया जाता है। वेबसाइट को शॉर्ट में साइट भी कहा जाता है।

सरल भाषा में हम कह सकते हैं कि WebPages के समूह को ही Website कहते हैं। एक Website में अनेक WebPage होते हैं और उन WebPages में विभिन्न प्रकार की जानकारियाँ दी हुई होती है।

एक उदाहरण से समझते हैं जैसे अभी आप “Website kya hai | What is website in hindi” पोस्ट को पढ़ रहे हैं। यह https://gdmehra.in का एक WebPage ही है। अगर आप हमारी वेबसाइट के Home page पे जाते हैं तो आपको वहाँ ढेर सारे WebPage की link उपलब्ध हो जाते हैं। हर webpage पर अलग-अलग टॉपिक्स के बारे में जानकारी होती हैं।

उम्मीद है कि आप समझ गए हैं कि website kya hai? आप को बता दे कि यह वेबसाइट की बिलकुल साधारण सी जानकारी थी आगे जो जानकारी हम आपको देने वाली है वह काफी Important है।

WebPage क्या होता है?

जब कोई Search Engine में कोई सवाल Search करता है तो अनेक वेबसाइट द्वारा सवाल से Related बहुत सारे  Result दिखाये जाते हैं जब किसी एक वेबसाइट को ओपन करता है तो जो पेज खुलता है उसे Webpage कहा जाता है।Webpage को सामान्यतया HTML में ही लिखा जाता है। HTML का full form होता है– Hyper Text Mark-up Language.

Webpage के प्रकार – Type of Webpage in hindi

बता दें कि Webpage दो तरह की होते है।

  • Static Webpage
  • Dynamic Webpage

Static Web Page क्या होता है?

ऐसे वेबपेज जिनको बनाने के बाद वे बिलकुल वैसे ही दिखाई देते हैं जिस तरह के वे बनाते समय थे, Static Web Page होते हैं। इस तरह के webpages में content कभी भी बदलता नही है। जिस प्रकार का कंटेंट writer को दिखता है ठीक उसी प्रकार का Reader को दिखता है। अक्सर सभी websites पर आपको Content लगभग समान ही मिलते हैं। ऐसे web page केवल HTML द्वारा ही बनाया जा सकता है।

Static Webpage के example देखें तो इनमें Contact Us, About Us और Privacy policy शामिल है। अधिकतर बार आपको ऐसा ही देखने को मिलता है कि privacy policy सभी की लगभग समान ही होती है केवल web address ही बदल जाते हैं। बता दें कि Contact Us और About Us किसी भी website के ऐसे पेज होते हैं जिन्हें बार बार Change नही किया जाता हैं।

Dynamic Webpage क्या है?

Dynamic Webpage में उन webpages को शामिल किया जाता है जिनमे Webpage का Content लगातार बदलता रहता है। इन webpages को इस प्रकार बनाया जाता है कि इसके Content यूजर को और Content writer दोनों को ही अलग अलग दिखते हैं। Dynamic Webpage के Examples देखें तो इनमें Facebook, Instagram, twitter और LinkedIn को शामिल किया गया है।क्योंकि जब भी आप और हम Instagram को ओपन करते हैं तो आपको और मुझे अलग Content दिखते हैं।

इनके अलावा बात करें तो dynamic webpage में  Shopping websites को भी शामिल किया गया है. जब भी कोई shopping के लिए websites या App को खोलता है तो उसके लिए webpage, आपके द्वारा खोले गए webpage से बिलकुल अलग हो सकता है। क्योकि जरूरी तो नही कि आप दोंनो समान प्रोडक्ट सर्च करें। किसी भी WebPage को dynamic Web Page बंनाने के लिए Scripting language चाहिए होती है।

Website से जुडी महत्वपूर्ण जानकारियाँ

Search Engine क्या होता है?

Search Engine ऐसा स्रोत है जहाँ आप किसी भी सवाल का जवाब तुरंत पा सकते हैं। Google, Yahoo और Bing आदि काफी लोकप्रिय Search Engine है। जब आप Internet पर कोई भी सवाल पूछते हैं तो Search Engine अपने असीमित database में से उस सवाल से जुडी जो Information Search Engine को मिलती है।उसको वह users को किसी Website के जरिये प्रदान करता है। Google एक ऐसा search engine है जिसका उपयोग लगभग सभी लोग अपने सवालो का जवाब पाने के लिए करते हैं।

Domain Name क्या होता है?

Domain Name वेबसाइट का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है। वह domain name ही होता है जिसके चलते कोई आपकी website तक पहुँच पाता है। Domain Name ही आपकी वेबसाइट का नाम बताता है। Domain Name का उपयोग एक या अधिक IP ADDRESS का पता लगाने में होता है। जैसे- gdmehra.in एक डोमेन नाम है।

Web Hosting/ server क्या है?

Websites में लिखे जाने वाले content को store करने के लिए एक जगह की जरूरत होती है, इंटरनेट की दुनिया में उस जगह को web hosting कहा जाता है। उदाहरण के लिए https://gdmehra.in/what-is-website-in-hindi/ इस आर्टिकल का एक वेबपेज है जिसको web hosting के जरिए ही store किया गया है।

या हम कह सकते हैं कि Web hosting के बिना एक वेबसाइट कभी develop नहीं हो सकती। यह एक प्रकार का Computer ही होता है लेकिन Enternet की भाषा में इसे Web hosting या Server कहा जाता है।इसे हम इस तरह मान सकते हैं कि जिस प्रकार व्यक्ति को सामान बेचने के लिए और अपना कारोबार जमाने के लिए एक दुकान या showroom की आवश्यकता होती है. ठीक वैसे ही वेबसाइट पर Content जैसे files, images और वीडियोज को स्टोर करके यूज़र्स को दिखाने के लिए Server की जरूरत होती है।

यदि आप Search engine में इस आर्टिकल के URL (https://gdmehra.in/website-kya-hai/ ) को सर्च करते हैं और अगर मेरा domain, server से कनेक्ट नही है तो आप मेरी वेबसाइट के content तक नही पहुँच सकते। और आपके सामने जो पेज खुलता है उसमें DNS problem बतायी हुई होती है। जिसके कारण वेबसाइट ओपन ही नहीं हो पाती।

DNS क्या है? What is DNS

DNS का full form होता है Domain Name System. यह एक ऐसा सिस्टम है जो domain Name को IP Address के रूप में बदलता है।चूँकि आप जानते हैं कि Computer सिर्फ नंबरो को पहचान सकता है और ip address भी number की फॉर्मेट में होता है।अतः Domain Name System जब domain name को IP Address में बदलता है ताकि कंप्यूटर यह समझ सके की इंटरनेट पर कोनसा वेबपेज Access करना है।

IP Address क्या होता है?(What is IP Address)

IP Address का full form होता है Internet Protocol Address. सभी websites और किसी System का अपना खुद का एक Unique IP Address होता है। जब कोई Search Engine में खोजता है website क्या है? तो Search Engine द्वारा संग्रहित डाटा में से आपकी खोज से सम्बंधित जानकारी को आपके Device के IP ADDRESS का पता लगाकर ही उस पर जानकारी उपलब्ध कराई जाती है। पहले आपका Ip address क्या है, पता लगाया जाता है.

Home Page क्या होता है?

Home page वह होता है जब कोई Search Engine में किसी वेबसाइट का URL डालता है तो उस वेबसाइट का जो पहला पेज ओपन होता है। Home Page होता है। Example के लिए– यदि कोई मेरी website के URL जो कि https://gdmehra.in है को Search इंजन में डालता है तो मेरी website का जो पहला पेज खुलता है Home Page होता है।

जब कोई website design करता है तो Home Page के file को Index.html और default.html नाम से save करना होगा। अगर कोई किसी Website का Home Page खोलना चाहता है इस फॉर्मेट को  www.gdmehra.in/index.php डालकर खोल सकता है।

Web Address / URL क्या होता हैं?(what is URL meaning in hindi)

URL full form होता है Uniform Resource Locator. इसको web address कहा जाता है। URL(URL meaning) एक formatted text string है जिसे की Web Browser, email clients या किसी अन्य Software में काम में लिया जाता है। Web Address किसी वेबसाइट का Address होता है।

जैसे मेरी वेबसाइट का web address है https://www.gdmehra.in/ ठीक इसी तरह google का url होता है https://www.google.com/

बता दें कि वेबसाइट के अलग अलग WebPage का अलग अलग URL होता है।

SSL क्या होता है? (what is SSL meaning)

SSL का मतलब एक प्रकार का Security Protocol होता है। SSL full form होता है Secure Sockets Layer. इसके द्वारा browser और Server के बीच Encrypted Link स्थापित किया जाता है।

बता दें कि जब कभी भी आप किसी वेबसाइट पर विजिट करते है उससे पहले चेक कर ले http के आगे s लगा है या नहीं। https आपको बताता है कि यह वेबसाइट आपको security प्रदान करती है और आपका डाटा यह पूरी तरह से safe है.

SSL certificate आपको आस्वासन देता है कि आपका वेबसाइट secure है की आपका वेबसाइट का deta safe रहेगा।

Components of web क्या है?

Website की बात करें तो ये पूरी तरह Components पर आधारित है एक webpage में Components जैसे कि HTTPS , HTML , URL होते है।

Website के भाग-(Parts of website in hindi)

साधारण रूप से देखें तो website के चार पार्ट दिखाई देते हैं। जिन्हें Header Area, body Area, footer Area और Side bar कहते हैं।

Header Area

किसी भी वेबसाइट का सबसे ऊपरी हिस्सा Header Area होता है।जिसमे वेबसाइट का logo और Name होता है।

Body Area

Body किसी भी वेबसाइट का सबसे मुख्य हिस्सा होती है। यहाँ वेबसाइट में मौजुद सभी Webpage होते है।जिनमे अलग अलग जानकारी दी गई होती है।

Footer Area

यह वेबसाइट के homepage का सबसे निचला हिस्सा है जहाँ वेबसाइट से जुडी जरूरी जानकारी और कुछ links दी होती है। 

Side bar 

Side bar वेबसाइट का दायां या बायाँ हिस्सा होता है।जिसमे पोस्ट की कुछ links दी होती है और यहाँ कुछ banner लगे होते हैं।

Website कितने प्रकार की होती है?[Type of Website in hindi]

अगर आपने ऊपर बतायी हुई सारी Imformation को ध्यान से पढ़ा. तो उम्मीद है आप जान चुके होंगे कि website क्या है?[What is Website in hindi] विभिन्न प्रकार के कामों को करने के लिए अलग अलग तरह की websites की जरूरत होती है।इसलिए वेबसाइट कितनी प्रकार की होती है यह जानना आपके लिए जरूरी है।वैसे तो websites अनेक प्रकार की होती है लेकिन हम इन्हें बनावट के आधार पर बाँटे तो website दो प्रकार की होती है।

  • Static website
  • Dynamic website

अब Static वेबसाइट और dynamic वेबसाइट के बारे में जानते हैं।

Static website क्या होता है?

Static वेबसाइट के webpage में सारी जानकारी हमेशा निश्चित रहती है। इस तरह की वेबसाइट में सभी यूज़र्स को Content एक जैसा ही दिखाई देता है।चाहे वो दुनिया में किसी भी Location से Access कर रहा हो। Static वेबसाइट बहुत ही आसानी से HTML,CSS और  java script का उपयोग करके बनायी जाती है।इनका पेज लोडिंग टाइम भी कम रहता है।मोटे तौर पर कह सकते हैं कि Static Website का हर पेज HTML में कोडित होता है और Visitors को समान सामग्री उपलब्ध होती है।

बता दें कि Static Website में जो Content होता है HTML कोड में होता है. Content में कोई  Change करने या कुछ बदलाव करने के लिए HTML कोड में ही change करना पड़ेगा। इसे एक Disadvantage भी माना जाता है Content बदलने के लिए आपको Coding का ज्ञान होना जरूरी होता है।जो कि हर किसी के लिए आसान नहीं है।

Dynamic Website क्या होता है?

Dynamic website होती है जिनमे Content हमेशा उपयोगकर्ता के अनुसार बदलता रहता है। इस तरह की वेबसाइट बनाने के लिए HTML की बजाये डेटाबेस और सर्वर साइड स्क्रिप्टिंग का यूज होता है। इसमें सर्वर एप्लीकेशन लैंग्वेज जैसे php, ASP.net व java की आवश्यकता होती है।

बता दें कि Dynamic website को यूजर द्वारा आसानी से Upgrade किया जा सकता है।इन वेबसाइट्स का सारा कंटेंट CMS द्वारा मैनेज किया जाता है।

CMS का full form होता है Content management system. CMS द्वारा आप आसानी से Content में बदलाव कर सकते हैं और इसके लिए किसी भी तरह की Coding सिखने की जरूरत नहीं होता है।


अब आप ये तो जान ही गये होंगे की website क्या है?(website in hindi) और Website कितने प्रकार की होती है। चलिये अब जानते हैं कि Internet की दुनिया में websites कितने प्रकार की होती है?और उनके बारे में जानकारी लेते हैं।

Search Engine Website क्या है?

वेबसाइट में मूलतः Google, Yahoo, Bing और wikipedia अच्छे Search engine माना जाता है। ये ऐसी वेबसाइट्स है जिनको बनाना हर किसी के बस की बात नहीं है। Search engine websites को हर रोज करीबन 1 बिलियन से भी अधिक लोग इस्तेमाल करते हैं।

Web Portal website kya hai

ये ऐसी website होती है जिनको किसी राष्ट्र की Govt. के द्वारा बनाई जाती है। Web portal प्राइवेट websites होती है जिनको कोई भी बिना User name और Password के ओपन नही कर सकता है। इसके Example की बात करें तो Net banking ,Education और scholarship साइट्स इसका अच्छा उदाहरण है।

Forum Website क्या होता है?

Forum website वे होती है जहाँ आप और हम किसी भी टॉपिक पर सवाल पूछ सकते हैं।अगर किसी भी यूजर को उसका जवाब पता है तो वह वहाँ अपना जवाब डाल सकता है। यदि किसी ने सवाल पूछा है जिसका जवाब आपको मालूम है आप वहाँ अपना जवाब दे सकते हैं। ये ऐसी वेबसाइट्स है जहाँ हर दिन लाखों की संख्या में visitors आते है।और अपने सवालो का जवाब पाते हैं। उदाहरण के लिए Quora.com एक ऐसी ही forum website है।

Shopping Websites/e-commerce Website क्या होता है?

ये वो वेबसाइट्स है जहाँ कोई भी ऑनलाइन घर बैठे शॉपिंग कर सकते हैं। यहाँ से आप कोई भी सामग्री प्राप्त कर सकते हैं। Shopping Website की बात करे तो Amazon , Flipkart, eBay, Snapdeal आदि काफी लोकप्रिय websites है। ये e-commerce Website भी कहलाती है क्योंकि ये online सामान बेचने के लिए बनाई जाती है।

Personal Website क्या होता है?

Personal Website वे होती है जिनको किसी के द्वारा अपनी Personal जानकारी शेयर करने के लिए बनाया जाता है।आज के समय में लगभग हर व्यक्ति की अपनी खुद की वेबसाइट है चाहे फिर वह free website ही क्यों न हो।

Imformation website क्या होता है?

Information website बिलकुल Personal Website की तरह ही होती है.फर्क इतना है कि Imformation website पर कोई अपनी पर्सनल जानकारी न डालकर कोई आवश्यक सूचना से सम्बन्धी जानकारी डालता है। जैसे कि अभी जो आप जो वेबसाइट पढ़ रहे हैं https://gdmehra.in/ यह एक Imformation वेबसाइट है।

Business Website क्या होता है?

ये ऐसी वेबसाइट है जो किसी के द्वारा अपने bussiness को grow करने के लिए बनायी जाती थी। ताकि उनका Offline business, Online हो सके और उनके business के बारे में लोग ज्यादा से ज्यादा जान सकें। आज दुनिया के लगभग सभी Bussiness mans के पास उनकी खुद की official website है। जहाँ से वे अपने product का विज्ञापन करके अपने bussiness को grow कर रहे हैं।

Affiliate Website क्या है?

Affiliate Website में किसी shopping platform जैसे Amazon, Flipkart के product का प्रचार किया जाता है। क्योकि Affiliate website के owner इन shopping websites में अपना Affiliate account बनाकर Commission लेते है। अगर वो अपनी वेबसाइट से कोई भी प्रोडक्ट sell करवा देते हैं तो उन्हें Amazon और flipkart द्वारा उन products पर निर्धारित commission दिया जाता हैं।

Freelancing Website क्या होता है?

आज freelancing Website ऐसा प्लेटफार्म है जहाँ आप ऑनलाइन कमाई कर सकते हैं। freelancing आज विश्व के सभी राष्ट्रों में अपनी पहचान बना चुका है। freelancing site लोगों को रोजगार उपलब्ध कराती है। जिस पर काम करके व्यक्ति बड़ी मात्रा में कमाई कर सकते हैं। Free lancing website पर काम करने वाले freelancer कहलाते है। Freelancing जैसी बड़ी साइट बनाना हर किसी के बस की बात नही है। ऐसी साइट्स बनाने के लिए एक बेहतरीन web designer होना जरूरी है.

News Website क्या होता है?

इस तरह की वेबसाइट में खबरें share की जाती है। News websites का उद्देश्य लोगों तक नयी नयी News पहुँचाना होता है। ज्यादातर News websites, News Channels द्वारा ही बनाई जाती है। जहाँ वे देश और दुनिया की तमाम खबरों को शेयर करते हैं।ये अपने यूज़र्स तक बिलकुल ताजा खबरें पहुचाते है।बता दें कि News Websites ही है जिनके पास कभी content की कमी नहीं होती है क्योंकि उन्हें तो अनेक ऐसे टॉपिक मिल जाते हैं जिन पर वे पोस्ट्स लिख सकते हैं।

Social Media Websites क्या होता है?

Social media साइट्स के बारे में आज कौन नहीं जानता है। ये ऐसी साइट्स है जहाँ यूज़र्स का ट्रैफिक कभी ख़त्म नही होता है।क्योंकि इन साइट्स को लोगों द्वारा हद से ज्यादा लोकप्रिय बना दिया गया है। Instagram , Facebook और twitter आज काफी लोकप्रिय Social Media Websites है। यहाँ यूज़र्स अपने फोटोज और वीडियो शेयर कर सकते है और लोगों द्वारा अपलोड किए गए Content को देख सकते हैं। साथ ही उन्हे पसंद भी कर सकते हैं।

Social Media Sites बनाना बहुत ज्यादा मुश्किल है। इन्हें बनाने के लिए वेब डिज़ाइनर को भी काफी मस्कत करनी पड़ती है आम आदमी की तो दूर की बात है। जैसा की आप जानते होंगे Instagram आज सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला social media नेटवर्क है। इसके अलावा facebook, twitter, telegram, whats app और linkedin आदि फेमस सोशल मीडिया साइट्स है.

अब आप अच्छी तरह जान गए है website kya hai? What is website in hindi और website कितने प्रकार की होती है? इसलिए अब आपका ये भी जानना जरूरी है कि इसके फायदे और नुकसान क्या है।

Website बनाने के फायदे क्या है?(Benifite of website in hindi)

दोस्तों आज के समय में website बनाने के आपको कई तरह के लाभ हो सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कि website बनाने के फायदे क्या है?

  • Website के द्वारा आप लोगों में अपनी छाप छोड़ सकते है।
  • Website को बनाकर आप google से पैसे कमा सकते है।
  • अपने छोटे-मोटे business को ऑनलाइन ले जा सकते हैं।
  • इसके द्वारा आप लोगों को जरूरी जानकारी दे सकते हैं।
  • घर बैठे शॉपिंग कर सकते हैं, खाना ऑर्डर सकते हैं, Online Ticket book कर सकते हैं।
  • वेबसाइट के द्वारा आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं, नोकरी प्राप्त कर सकते हैं और यहाँ तक की आप वेबसाइट्स के द्वारा अपने लिए काम की सारी चीजें पा सकते हैं।

Website के नुकसान

जैसा की आप जानते हैं कि अगर किसी वस्तु से हमें लाभ मिलता है तो साथ ही उसके कुछ नुकसान भी होते है। ठीक उसी तरह website के बहुत से लाभ होने के साथ ही इसके कुछ नुकसान भी है।Internet पर ऐसी बहुत सी वेबसाइट है जो हमारे लिए नुकसान दायक है।

  • कुछ websites होती है जो हमारा personal डाटा की चोरी कर लेती है।
  • बहुत सी ऐसी वेबसाइट भी इंटरनेट पर मौजूद हैं जो लोगों को job देने के बहाने ठग लेती हैं।
  • Internet पर कुछ वेबसाइट है जिनसे बच्चों पर बुरा असर पड़ता है।

Social media website हमारे लिए काफी हद तक लाभकारी है परंतु इन websites पर हद से ज्यादा टाइम बिताना भी हमारे शरीर के लिए नुकसान दायक हो सकता है।

CONCLUSION (Website in hindi)

तो दोस्तों हमने आज के इस लेख में जाना Website kya hai या what is website in hindi और वेबसाइट कितने प्रकार की होती है। कई बार लोग सही टॉपिक को search नही कर पाने के कारण महत्वपूर्ण जानकारी पाने से रह जाते हैं जैसे की वो सर्च करते है website किसे कहते हैं या website in hindi क्या होती है।

उम्मीद है आपने अगर ध्यान से इस आर्टिकल को पढ़ा है तो आप जान गए होंगे website के बारे में जानकारी। अगर आपको जानकारी पसन्द आयी हो तो अपने social network के जरिये ज्यादा से ज्यादा लोगों तक शेयर करें ताकि वो भी ये जानकारी प्राप्त कर सके।साथ ही अपने घरवालों, मित्रों और रिश्तेदारों को भी दिखाए ताकि वो भी website kya hai? जान सके।


बस इतना ही आज के लिए।

Leave a Comment