OEM Full Form in Hindi | OEM Meaning in Hindi

इंडस्ट्रियल क्षेत्र में आज ओ ई एम का नाम बहुत ज्यादा प्रचलित हो रहा है जहाँ ओ ई एम के बारे में कस्टमर्स के पास बहुत कम जानकारी उपलब्ध है जिस वजह से अक्सर लोग जानना चाहते हैं कि ओईएम का फुल फॉर्म क्या होता है, ओरिजिनल इक्विपमेंट मैन्युफैक्चरर का मतलब क्या है, और यह किस तरह इंडस्ट्रीज से रिलेट करता है।

अक्सर देखा गया है कि ओ ई एम के बारे में बहुत कम जानकारी Google या किसी अन्य Search Engine पर उपलब्ध है। क्या आप जानना चाहते है कि आखिर OEM Meaning in Hindi क्या है और OEM Full Form क्या होता है।

OEM Meaning in Hindi

OEM का पूरा नाम मतलब कि OEM full form है Original Equipment Manufacturer. हिन्दी में OEM का मतलब मूल उपकरण निर्माता होता है।

Original Equipment Manufacturer ऐसी कंपनी को Refer करता है जो प्रोड्यूस मतलब कि Manufacture करती है Components और Products. जिन्हें दूसरी कंपनियाँ Use करती है अपने Products में। OEM Produce करता है Specifications और Design के अनुसार जो दूसरी कंपनी Provide करवाती है।

Computer और दूसरे बहुत से Products में अधिकतर ओईएम कंपोनेंट्स का उपयोग किया जाने लगा है। एक कंपनी जो Produce करती है Microchip. Computer और Smartphone निर्माता के लिए ओईएम होती है जो Computer में उपयोग होने वाली CHIPS प्रदान करतीं है। ओ ई एम Automotive और Aerospace के लिए Componants प्रोड्यूस करता है।

वह कंपनी जो ओईएम प्रोडक्ट्स Purchase करती है उन Products और Services को अपने ब्रांड नाम से Sells करती है। OEM प्रोडक्ट्स के Examples में Computer Components, Car parts और Consumer Electronics शामिल हैं।

OEM का उदाहरण क्या है?

Original Equipment Manufacturer कंपोनेंट्स और सबसिस्टम Manufacture करती है फिर उनका यूज़ दूसरी कम्पनीज अपने प्रोडक्ट्स में करती है। Oem Example की बात करें तो आज अलग अलग फ़ील्ड्स में ओईएम कंपनियाँ काम कर रही है।

जैसा कि आप जानते हैं कि EPSON एक कंपनी है जो Manufacture करती है Printer. प्रिंटर को वर्क करने के लिए जरूरत होती है Electronic Circuit Board की। EPSON कंपनी प्रिंटर के सभी Components मतलब कि Electronic Circuit Board खुद Manufacture नहीं करते हैं।

कंपनी Printer के Component दूसरी कंपनियों से डिजाईन करवाती है जो की OEM Company होती है। ओईएम कंपनी किसी पार्टिक्युलर कंपनी के अकॉर्डिंग Circuit Board को Design और Manufacture करती है।

Epson ओईएम से Components को खरीदती है, Circuit Board को अपने Printer में उपयोग करती है और अपने कस्टमर्स को सेल करते हैं या उन्हें सीधे ही अपने ब्रांड नेम से सेल करती है।

OEM Software क्या है?

ओईएम सॉफ्टवेयर एक ऐसा सॉफ्टवेयर होता है जो Hardware के साथ Pre-Installed या Bundled होता है यह Software Optimized होता है Hardware के लिए। उसकी Capability के साथ आता है ओईएम सॉफ्टवेयर।

ओरिजिनल इक्विपमेंट मैन्युफैक्चरर सॉफ्टवेयर का प्राइस कम होता है Retail Software से। यह Bulk में Purchase किया जाता है और सीधे ही Hardware Manufacturer से License प्राप्त किया जाता है।

सामान्यतः यह Licence उपलब्ध नहीं है End-Users के लिए। ओईएम सॉफ्टवेयर अधिकतर Large-Scale Computer Manufacturers और System Builders द्वारा उपयोग में लाया जाता है यह अपने प्रोडक्ट्स के साथ Provide करते हैं Pre-Installed Software.

Retail Software के Comparison में लिमिटेड Features और Functionality में आता है OEM Software. इसका Optimization होता है Specific Software के लिए ना कि General Purpose के लिए।

OEM और ODM की फुल फॉर्म क्या है?

Oem का Full Form Original Equipment Manufacturer होता है और OEM Full Form in Hindi मूल उपकरण निर्माता होता है।

Odm का Full Form Original Design Manufacturer है जबकि Odm full form in Hindi मूल डिजाईन निर्माता होता है।

ODM क्या होता है | ODM Example 

ODM का Full Form Original Design Manufacturer है। यह एक कंपनी है जो किसी थर्ड पार्टी के प्रोडक्ट्स को पूरी तरह कॉपी करके Design और Manufacture करती है। 
जैसे कि एक Laptop Company जो Laptops की एक बड़ी श्रृंखला बनाना चाहती है लेकिन कंपनी के पास उन्हें Design करने हेतु उपयुक्त सामग्री नहीं है तो वे एक Odm Company से कनेक्ट हो सकते है जो Laptop में आपके द्वारा बताई गई Specifications और Requirements के मुताबिक Design और Manufacture करते है।

OEM और ODM में क्या अंतर है?

ओईएम मतलब की Original Equipment Manufacturer किसी पार्टिक्युलर कंपनी के ब्रांड नाम अनुसार सेल किये जाने वाले Components और Products को Manufacture करती है। जैसे कि Computer Manufacturer अपने Computer में ओईएम का उपयोग करते है Motherboard और Hard Drive मैन्युफैक्चर करने के लिए।

दूसरी तरफ अगर बात करें ODM मतलब कि Original Design Manufacturer की तो यह एक ऐसी Company है जो Products को Design और Manufacture करती है जिनकी पहले से डिजाईन और फीचर्स निश्चित होते है।

जैसे कि कोई Smartphone Manufacturer स्मार्टफोन बनाना चाहता है लेकिन उसके पास उपयोगी Resources और Expertise नहीं है इसलिए वो किसी ODM Company को Approach कर सकते हैं जो उनके स्मार्टफोन ब्रांड के टूल्स और फीचर्स के अनुसार ओईएम प्रोडक्ट्स बनाते है जिन्हें खरीदकर Smartphone Company अपने ब्रांड नेम से उन्हें बेचती है।

Oem उपयोग के Advantage क्या है?

Original Equipment Manufacturer प्रोडक्ट्स अपनाने के बहुत से फायदे है जिनमे से कुछ के बारे में नीचे बताया गया है।

Lower Cost : ओईएम द्वारा Manufacture प्रोडक्ट्स End-User कंपनी के बजाय बहुत सस्ते होते हैं। ओईएम कंपनी एक बड़ी संख्या में एक स्पेशल प्रोडक्ट को मैन्युफैक्चर करने में माहिर होते हैं।

Consistent Quality : Products में उपयुक्त क्वालिटी तक पहुंच के लिए ओईएम कंपनियाँ बहुत से क्वालिटी प्रोसेस से गुजरते है। जिस वजह से End-User Company ओईएम प्रोडक्ट्स की क्वालिटी पर कंसिस्टेंटली भरोसा कर सकते है।

Lower Risky : अपनी Quality और Reliability हेतु ओईएम कंपनियाँ जानी जाती है यह Products में Defects के Risk को कम करती है। ओईएम कंपनी ही सारे Defects के लिए Responsible होती है।

Market Availability : कोई भी आर्डिनरी कंपनी जो मार्किट में बहुत अच्छा कर रही है ओईएम प्रोडक्ट्स को यूज़ में लाकर कंपनी अपने प्रोडक्ट्स को अधिक तीव्रता से मार्किट में अवेलेबल कर सकती है। अक्सर देखा गया कि ओईएम कंपनियाँ एंड यूजर कंपनी से तीव्र प्रोडक्ट्स को मैन्युफैक्चर करती है।

OEM Products का यूज़ करके कंपनियों की Cost कम करने, Quality में सुधार करने और उत्पादों की Market Availability में तेजी लाने में मदद मिलती है जो कि अभी के Competitive Business Environment में एक Significant Advantage हो सकता है।

Popular Oem Industries

ओईएम वे कंपनियाँ है जो प्रोडक्ट्स और कंपोनेंट्स को मैन्युफैक्चर करती है जो दूसरी कंपनियों को बेचे जाते हैं जिनको बाद में उन उत्पादों या कंपोनेंट्स को अपने द्वारा निर्मित प्रोडक्ट्स में कुछ पार्ट्स या हिस्सों के रूप में उपयोग करते है। कुछ पॉपुलर ओईएम इंडस्ट्रीज निम्न है –

Automotive Industry : ऑटोमोटिव इंडस्ट्री में अनेकों कंपनियाँ Manufacture करती है Engine, Transmissions और Electronic Components. जो उपयोग होते है Cars और Trucks में।

Electronics Industry : इलेक्ट्रॉनिक्स इंडस्ट्री ओईएम पार्ट्स मैन्युफैक्चर करती है Circuit Board, Display, Censor और Electronic Parts. जो इस्तेमाल किए जाते है Smartphone से लेकर Industrial Machinery में।

Aerospace Industry : Engine, Avionics और Control Systems जैसे Oem Parts को Manufacture करती है Aerospace Industry. जिनका यूज़ Aircraft, Satellites और Aerospace Applications में होता है।

Medical Device Industry : इन उद्योगों में Hospitals और Clinics में usable ओईएम कंपोनेंट्स जैसे डायग्नोस्टिक, प्रोस्थेटिक्स और इम्प्लांट्स इक्विपमेंट्स को मैन्युफैक्चर किया जाता है।

Energy Industries : Turbines, Generators और Control Systems आदि ओईएम प्रोडक्ट्स को Energy Industries Manufacture करती है जिनको Power Plants और Energy Applications में उपयोग में लाया जाता है।

Computer Hardware Industry : Oem Components जैसे Motherboard, Memory और Storage Device का उत्पादन करती है Computer Hardware Industries. जिनका इस्तेमाल Computer Server और IT Equipments में होता है।

कुछ महत्वपूर्ण ओईएम इंडस्ट्रीज के बारे में हमने ऊपर डिस्क्राइब किया है जबकि आज इनके अलावा भी सैंकड़ों इंडस्ट्रीज है जो ओईएम प्रोडक्ट्स और कंपोनेंट्स का निर्माण कर रही है।

India में OEM कंपनियाँ कौनसी है?

इंडिया में बहुत सी ओईएम कंपनियां हैं जो Automotive, Electronics और Machinery जैसे विभिन्न उद्योगों में काम कर रही हैं। इंडिया में कुछ पॉपुलर ओईएम कंपनियाँ निम्न है –

  • Tata Motors
  • Ashok Leyland
  • Mahindra & Mahindra
  • Maruti Suzuki India Limited
  • Hero MotoCorp Limited
  • Bajaj Auto Limited
  • larsen and toubro
  • Siemens India Limited
  • Havells India Limited
  • Bharat Heavy Electricals Limited (BHEL)

ये केवल कुछ Example हैं ओईएम कंपनी के। भारत में और भी बहुत सारी ओईएम कंपनियां हैं जो विभिन्न क्षेत्रों में काम कर रही हैं।

Other OEM Full Form

OEM Full FormObject Exchange Model

OEM Full FormOracle Enterprise Manager

OEM Full FormOffice of Emergency Management

OEM Full Form in MedicalOccupational and Environmental Medicine

Conclusion【OEM Meaning in Hindi】

OEM का अर्थ एक ऐसी कंपनी से है जो दूसरी कंपनियों के Products में Use किये जाने वाले पार्ट्स का निर्माण करती है और उन्हें एक उचित मूल्य पर उस कंपनी को बेच देती है।

Original Equipment Manufacturer (OEM) के बारे इस आर्टिकल के जरिये आप जान चुके होंगे और ये भी जान चुके होंगे कि Oem meaning in Hindi और Oem Full Form क्या है? फिर भी अगर आपके माइंड में ओईएम से जुड़े सवाल है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Leave a Comment