2023 : Google kya hai | गूगल का इतिहास क्या है?

नमस्कार दोस्तों, क्या आपको पता हैं google kya hai? Google किस तरह उपयोग में लाया जाता है? Google kaise kaam krta hai. अगर आपको google के बारे में कोई जानकारी प्राप्त नहीं है तो इस आर्टिकल में हम आपको google information in hindi देने जा रहें हैं जैसे कि Google kya hota hai, google kaun hai वो भी बिल्कुल सरल और आसान शब्दो में। तो चलिए इस आर्टिकल को शुरू करते हैं और जानते हैं कि आखिर गूगल है क्या?

आपको तो पता ही होगा कि आज इंटरनेट का युग है जहाँ भी देखो सब इसी में खोए हुए हैं। आज हर दूसरा इंसान अपनी किसी भी उलझन को सुलझाने के लिए google का use करता हैं या सहारा लेते हैं। यहाँ तक कि हमें भी अगर किसी सवाल का जवाब चाहिए होता है तो हम भी उपयोग करते हैं Google का।

आज हमारे दैनिक जीवन का इतना अहम हिस्सा बन गया है Google कि इसको चाहकर भी नजर अंदाज नहीं किया जा सकता है। इसी वजह से आपका ये जानना जरूरी है कि आखिर google kya hai in hindi और google कैसे सभी सवालों का जवाब दे पाता है।

Google kya hai ? (What is google in hindi)

Google एक बहुराष्ट्रीय प्रौद्योगिकी कंपनी है। बता दें कि आज एक Search Engine के रूप में जाना जाता है Google और Google दुनिया का सबसे बड़ा और ज्यादा उपयोग किया जाने वाला Search Engine बन गया है google जहाँ हम किसी भी सवाल का जवाब कई तरह से अलग अलग जानकारी के साथ प्राप्त कर सकते हैं। चूँकि गूगल ने सर्च इंजन, विज्ञापन तंत्र और क्लाउड कम्प्यूटिंग में निवेश किया है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि Google आज सिर्फ एक सर्च इंजन के रूप में ही कार्य नही करता बल्कि इंटरनेट का करीबन 60 फीसदी से ज्यादा काम Google खुद अपने अलग अलग टूल्स की मदद से कर रहा है।

आपको जानकर हैरानी होगी कि आप जिस एंड्राइड मोबाइल से अभी इस आर्टिकल को पढ़ रहे हैं वो एंड्राइड मोबाइल भी google company का हिस्सा है।आपने कभी ध्यान दिया होगा कि जब भी हम कोई नया मोबाइल खरीदते हैं तो उसमें गूगल से जुड़े कुछ एप्लीकेशन साथ में दी जाती हैं। इसका यही कारण है कि Google ने काफी समय पहले एंड्राइड को अपनी कंपनी में शामिल कर लिया था।

Google पर प्रति सेकंड करीबन 40,000 कीवर्ड सर्च किये जाते हैं अर्थात इस सर्च इंजन में हर रोज लगभग 5.7 करोड़ सवाल पूछे जाते हैं और गूगल उन सभी के जवाब आसानी से दे देता है।

इन सब से आपको ये तो पता चल ही गया होगा कि Google एक बहुत बड़ी कंपनी है जिसके टूल्स और apps का उपयोग करके हम अपनी daily लाइफ को आसान बना सकते हैं। इस तरह आप जान चुके हैं कि Google ka matlab kya hota hai और इसका काम क्या होता है।

यहाँ ये जानकारी पूरी नहीं होती कि Google kya hai और Google कैसे काम करता है। अब आगे हम गूगल से जुडी ऐसी जानकारी से आपको रूबरू करवा रहे हैं जो कि किसी भी Internet यूजर को जानना चाहिए।

Google full form
google kya hai

Google का full form क्या है?(What is Full form of Google)

क्या आपको पता है Google का full form क्या होता है। जी हाँ, आपने सही सुना Google का भी full form होता है।बहुत से लोग हैं जो daily google का उपयोग करते हैं परंतु आज भी उन्हें नहीं पता कि google full form क्या होता है।

ऐसे ही मेरे प्यारे भाइयों को बता दें कि गूगल का भी एक निश्चित और पूरा नाम होता है।जिसका एक ओचित्य है या मतलब होता है।

Google का full Name होता है(full form of Google) “Global Organization of Oriented Group Language of Earth“.

हिन्दी में google का full form होता है(full form of google in hindi) ‘ ग्लोबल आर्गेनाइजेशन ऑफ़ ओरिएंटेड ग्रुप लैंग्वेज ऑफ़ अर्थ‘.

Google कब बना था और Google का जन्म कब हुआ

Google Creation की शुरुआत सन 1996 में हुई थी। इसका ऑफिसियल डोमेन google.com को 15 सितम्बर 1997 में ही खरीद लिया गया था। और 4 सितम्बर 1998 में Google Company की पूरी तरह से बनकर तैयार हो गई थी। Google को 2004 में दुनिया के लिए एक सर्च इंजन के रूप में पब्लिश किया गया था।

Google किस देश की Company है?

बता दें कि Google एक बहुराष्ट्रीय सार्वजनिक Company है। जिसको अमेरिका के दो नवयुवको Larry Page और Surgey Brian ने मिलकर बनायी थी। इसका मतलब ये हुवा कि google अमेरिका(US) की कंपनी है।

Google का मालिक कौन है?

अक्सर न चाहते हुए भी लोगों के दिमाग में यह सवाल आ जाता है कि आखिर Google ka Malik kaun hai या Google को किसने बनाया। चूँकि google पल भर में हमारे सवालो का जवाब दे देता है इसलिए लोगों के मन में ऐसे सवाल उठना लाजिमी है।

हमने ऊपर बताया था कि Google को दो अमेरिकी नवयुवको द्वारा बनाया गया है। जिनके नाम Larry Page और Surgey Brian है। इन्होंने ने ही Google को बनाया था। इसलिए शुरुआत में Larry Page और Surgey Brian ही असली मालिक थे Google के।

Google ka malik

लेकिन बता दें कि सन 2004 में google को पब्लिश करने के बाद बहुत से लोगों ने इसके शेयर्स खरीद लिए थे और जिसके पास किसी कंपनी के कुछ शेयर्स होते हैं इसलिए वो भी Google का मालिकाना अधिकार रखता है। इसी वजह से गूगल के बहुत सारे मालिक है। परंतु देखा जाए तो Google Company के सबसे ज्यादा शेयर्स Larry Page और Surgey Brian के पास हैं चूँकि Larry page और Surgey Brian ही Google के Founder और Creater है। इसलिए उन्हें ही गूगल का मालिक माना जाता है।

Google की history हिंदी में

Google Company history नीचे दी गई है कि google कौन-कौन से संस्करण से होकर गुजरा है और इसमें समय के साथ साथ क्या फीचर्स जोड़े गए थे। तो चलिए जानते हैं।

सन 1995 में जब उस वर्ष की PhD Semester का आरंभ हुवा था। तब Stanford University California में दो phd छात्र Larry Page और Surgey Brian पहली बार एक-दूसरे से मिले थे और इन दोनों के मिलने के बाद ही Google के बनने का संस्करण शुरू हुआ।

Larry Page और Surgey Brian दोनों ही स्टैनफोर्ड यूनिवरसिटी के होशियार Students थे। जब सन 1996 में उन्हें University Professors द्वारा PhD का Research Project मिला था तब उन दोनों ने उस प्रोजेक्ट को एकसाथ मिलकर पूरा करने का सोचा।

उन्होंने Competitors से तुलना करके अपने वेबसाइट को Rank कराने का सोचा। और उन्होंने Keywords को टारगेट करके वेबसाइट को रैंक कराने का विचार बनाया।

इस नीति को अपनाते हुए उन्होंने एक सर्च इंजन बनाया था।जो अभी के समय का Google था लेकिन इसका नाम पहले Backrub रखा गया था। क्योंकि यह backlinks पर आधारित था।

Backrub सर्च इंजन उन pages को रैंक कराने पर अधिक जोर देता है जिन pages में Keywords की अधिकता होती है। Keyword से मतलब है कि किसी page में वो शब्द जिनकी अधिकता होती हैं। इसके अलावा जिन Webpages में Backlinks की अधिकता रहेगी उन पेजेज को भी काफीहद तक रैंक कराया जाता है।

सन 1997 में Page और brian द्वारा इसका नाम बदलकर Backrub से Googol रखा गया। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि Googol एक गणित का शब्द है। Googol का अर्थ एक के पीछे सौ जीरो होता है।इसके बाद Googol से इस सर्च इंजन का नाम बदलकर रखा गया है Google.

Google के द्वारा अपना पहला Doodle homepage सन 1998 में लॉन्च किया गया। यह burning man festival in Navada के रूप में था।

सबसे पहले 1998 में ही google में पहली बार निवेश किया गया था। Google में सबसे पहले Sun Microsystems के हार्डवेयर डिज़ाइन Andy Bechtosheim द्वारा निवेश किया गया था। इस निवेश की राशि $1,00,000 थी।

Google का पहला international office 2001 में टोकियो में बनाया गया।सन 2004 में Google का नया headquarter बना जिसको अभी Googleplex के नाम से जाना जाता है।

इसके बाद Google Company ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और एक के बाद एक शानदार फीचर्स उपलब्ध कराए एवं अनेक प्रकार की सेवाएं इसके द्वारा दी जाने लगी।

1 अप्रैल 2004 को Google ने Gmail को लॉन्च किया। जो कि आज किसी भी कंपनी या फर्म के लिए काफी फायदेमंद साबित हो रही है। Gmail प्लेटफार्म पर Emails के स्टोरेज को संग्रहित करने के लिए बहुत ज्यादा Space भी दिया गया है Google के द्वारा।

गूगल कंपनी ने 2005 में keyhole नामक एक मैप कंपनी को खरीद लिया। वही keyhole कंपनी आज Google map के नाम से जानी जाती है। इसमें हम किसी भी लोकेशन को सर्च कर सकते हैं और उसका पता लगा सकते हैं। जैसे कि अगर आप किसी Restaurant के बारे में सर्च करते हैं उस रेस्टोरेंट के बारे में सारी जानकारी जैसे उसकी location क्या है, Contact नंबर क्या है, पहुचने में कितना समय लगेगा और उसकी Google rating क्या है आदि आपको पता चल जाती है।

इसके साथ ही अप्रैल 2005 में ही Google द्वारा अपना खुद का एक Analytics programme बनाया गया। यह Google द्वारा उपलब्ध एक मुफ्त सेवा है जिसके द्वारा डाटा और किसी वेबसाइट पर आने वाले visitors के बारे में आंकड़े बताता है।

13 अप्रैल 2006 को google द्वारा Google Calendar लांच किया गया था। जो कि इसका beta version था। बाद में 2009 में इसका सामान्य version जारी किया गया। जो कि सभी Android, iOS और वेब के लिए तैयार किया गया।

2006 में ही Google translate लॉन्च किया गया था। जो कुछ नियमो पर आधारित था। सन 2007 में इसका नया version आया। जो कि सांख्यिकी मशीन के रूप में विकसित हुआ।

2006 में Google ने एक बड़ी कंपनी Youtube को खरीद लिया। जिस पर youtubers द्वारा अपने long और short वीडियो पब्लिश किये जाते हैं। अभी के समय हर मिनट में youtube पर 60 घण्टे के वीडियो डाले जाते हैं। youtube को खरीदने के बाद Google की पॉपुलरटी काफी बढ़ गई और इस तरह Google ने अपने टूल्स में यूट्यूब को भी शामिल कर लिया।जो कि इसकी एक बड़ी उपलब्धि साबित हुई।

अब 2007 में यह हुवा कि Google ने खरीद लिया चूँकि आपको बता दें कि एंड्राइड अभी के समय का सबसे बेहतरीन operating system है। सितंबर 2, 2008 को Google Crome लांच किया गया। जो कि अभी के समय का सबसे लोकप्रिय ब्राउज़र है।

Google ने एक लैब लांच किया जो self driving cars और डिलीवरी ड्रोन्स को डेवेलोप करने का काम करती है। इस लैब को Google X के नाम से जाना जाता है.

सन 2012 में google now और Google voice सर्च फ़ीचर की शुरुआत की गई थी आज वही Google voice search feature, Google Assistant के नाम से जाना जाता है। इसी वर्ष android 4.1 jelly bean का नया अपडेट आया।

2017 के शुरुआती दिनों में google के द्वारा google i/o में google.ai को लांच किया गया।

तो ये थी Google company history. जिसमे हमने आपको गूगल के अनेक टूल्स, launches और updates के बारे में जानकारी दी है।

Google का CEO कौन है?

वर्तमान में Google के CEO भारतीय मूल के एक व्यक्ति हैं।जिनका नाम सुन्दर पिचाई (Sundar Pichai) है। ये Google के साथ ही alphabet Company और Google LLC के CEO भी बन गए है।

Google ceo
google kya hai

सुन्दर पिचाई भारत के एक मध्यम वर्गीय परिवार से थे और यह हमारे लिए बड़े ही गर्व की बात है कि वो आज दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजन Google के CEO बन गए हैं।

ये भारतीय मूल के एक श्रेष्ठ इंजीनियर थे। सूंदर पिचाई ने भारत में स्थित IIT खड़गपुर से B.Tech. किया और बाद में इन्होंने भी Larry Page और Surgey brian की तरह ही अमेरिका की स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में दाखिला लिया था। यहाँ उन्होंने इंजीनियरिंग और भौतिक विज्ञान के क्षेत्र में Master of Science की डिग्री हासिल की।

आपको बता दें कि Sundar Pichai की Google के द्वारा प्राप्त सालाना कीमत करीब 1200-1300 करोड़ है। जो कि एक बहुत बड़ी राशि है और यह किसी भी कंपनी के सीईओ के लिए उचित है।

Google CEO List में कौन कौन हैं?

Google के बनने से लेकर अब तक Google के जितने भी CEO बनें हैं उनकी लिस्ट नीचे दी गई है।

क्रम संख्याCEO नामसमय
1.Larry Page1998-2001
2.Eric Schmidt2001-2011
3.Larry Page2011-2015
4.Sundar Pichai2015 से अब तक वर्तमान में
Google CEO List

Google Headquarter(Google office) कहाँ पर स्थित है?

Google का मुख्य headquarter अमेरिका के 1600 Amphitheatre Parkway,Mountain View, California में स्थित है। Google का यह मुख्यालय Googleplex के रूप में जाना जाता है।

अंतराष्ट्रीय स्तर पर देखा जाए तो गूगल के करीबन 80 मुख्यालय हैं।जो कि दुनिया के अलग अलग देशों में स्थित है।

India में Google headquarter(Google office) कहाँ पर स्थित है?

भारत में Google के मुख्यतया चार Headquarter या Office स्थित है जिनकी जानकारी नीचे दी गई है।

Google OfficeGoogle office locationGoogle Office Contact Number(+91)
Google India Bangalore OfficeNo. 3, RMZ Infinity – Tower E, Old Madras Road, 3rd, 4th, and 5th Floors, Bangalore, 560 016, India+91-80-67218000
Google India Hyderabad OfficeBlock 1, DivyaSree Omega Towers, Survey No. 13, Kondapur Village, Hyderabad – 500 084, Telangana, India+91-40-66193000
Google India Gurgaon OfficeUnitech Signature Tower-II, Tower-B, Sector-15, Part-II Village Silokhera, Gurgaon 122001, India+91-12-44512900
Google India Mumbai Office1st Floor, 3 North Avenue, Maker Maxity, Bandra Kurla Complex, Bandra East, Mumbai, 400 051, India+91-22-66117150
Google India Head OfficeBlock 1, DivyaSree Omega, Survey No. 13, Kondapur Village, Hyderabad, Andhra Pradesh, India.+91-40-66193000
Google Office india details

Google Products या Google Services की लिस्ट

हमने आपको नीचे कुछ google products और google services की जानकारी दी है जो कि आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

Search – इसके बारे में तो सभी जानते हैं यह वह प्लेटफार्म है जहाँ आप किसी भी जानकारी या सवाल की खोज कर सकते हैं यह गूगल का सबसे ज्यादा चर्चित tool है।

Google Map – इसमें आप किसी भी स्थान की location पता कर सकते हैं, वह कहाँ है, हमसे कितनी दूर है, वहाँ पहुँचने में कितना समय लगेगा। यहाँ तक की आप वहाँ पहुँचने के लिए एक छोटा या शार्ट रास्ता भी प्राप्त कर सकते हैं। इसके साथ ही Google map में कोई भी अपनी या किसी और व्यक्ति की real time लोकेशन पता कर सकते हैं।

Android – आज एंड्राइड ने चारों ओर अपने पैर पसार लिए है यह आज एक सबसे ज्यादा उपयोग किया जाने वाला ऑपरेटिंग सिस्टम बन चूका है। आज हम जहाँ भी किसी भी व्यक्ति के पास इसको देख सकते हैं।

Google Chrome – यह गूगल द्वारा लांच किया गया एक ब्राउज़र ऑपरेटिंग सिस्टम है वैसे देखा जाए तो यह एक Search Engine की तरह काम करता है जो आपको फुल सिक्योरिटी देता है।यह किसी भी मोबाइल फोन में मिल जाता है।

Google+ – इस प्लेटफार्म पर पिक्चर्स, वीडियोज, मैसेज आदि शेयर किए जाते हैं यह गूगल की एक social साइट थी। लेकिन google के द्वारा इसे अब बन्द कर दिया गया है।

Gmail – यह google द्वारा उपलब्ध कराई गई एक सर्विस है जिसके द्वारा हम कोई भी ईमेल प्राप्त कर सकते हैं और किसी को भेज सकते हैं।इससे आप मैसेज को e-format में भेज सकते हैं। अगर आप गूगल का उपयोग करना चाहते हैं तो आपके पास एक Gmail Id या Email id होना जरूरी है।

Blogger – यह google द्वारा दी गई एक ब्लॉगिंग सुविधा है जो कि बिल्कुल Free है। यहाँ पर Goddady या किसी अन्य प्लेटफार्म से domain और hosting खरीदने की जरूरत नहीं होती। Google खुद फ्री में ही free domain और free hosting की सेवा देता है।

Chromecast – इसके द्वारा आप अपने मोबाइल के वीडियोज, म्यूजिक और मूवीज को अपने TV में देख सकते हैं। अर्थात इसके माध्यम से आसानी से स्ट्रीम कर सकते हैं।

Google Pay – यहाँ से आप किसी को पैसे भेज सकते हैं और प्राप्त कर सकते हैं।

Books– यहाँ आप किसी भी Book को ऑनलाइन e-format में पढ़ सकते हैं।

Calendar– यह google द्वारा उपलब्ध एक कैलेंडर सेवा है। जहाँ आप Date के हिसाब से अपनी मीटिंग और अन्य कोई खास दिन को डाल सकते हैं इससे यह होगा जब वो दिन आएगा उस दिन आपके द्वारा फिक्स टाइम पर वह बजता है।इसके अलावा आप यहाँ पता कर सकते हैं कि इस date को कोनसा दिवस है उसकी नोटिफिकेशन यह आपको अपने आप भेज देता है।

Google Drive – यह google का सबसे ज्यादा उपयोग किया जाने वाला Storage सिस्टम है जहाँ आप अपने डाटा को पूर्ण सुरक्षा के साथ स्टोर कर सकते हैं।

Google translate – इसका प्रयोग करके आप किसी भी भाषा को ट्रांसलेट कर सकते हैं।

Google duo – यह एक ऑनलाइन वीडियो कॉलिंग सिस्टम है जहाँ आप किसी से भी face to face बात कर सकते हैं।

Google Earth –इस टूल की मदद से आप घर बैठे ही पूरी दुनिया की घुमाई ऑनलाइन कर सकते हैं।

Google Ads – Advertising सिस्टम है जहाँ से आप अपनी वेबसाइट पर ads लगा सकते हैं।ताकि लोग उस ads से जुडी कोई जानकारी सर्च करे तो वो आपकी साइट तक पहुंच सके।

Google Adsense – Monetization सिस्टम है इससे किसी भी वेबसाइट को मोनेटाइज किया जाता है।ताकि उस कंटेंट राइटर को उसकी उचित मूल्य राशि मिल सके।

Google Analytics – यह गूगल का जाँच से सम्बंधित एक टूल है जहाँ किसी वेबसाइट के आंकड़ों की सारी जानकारी होती है।

Google Assistant – इसमें आप किसी भी सवाल को बोलकर उसका जवाब ऑडियो के रूप में प्राप्त कर सकते हैं।

Google Documents – इसका उपयोग करके microsoft ऑफिस के डाक्यूमेंट्स को ऑनलाइन खोल सकते हैं।

Google my Business – इसके जरिये अपनी वेबसाइट या किसी लोकेशन को मैप पर।

Google Photos – यहाँ आप वीडियो और फोटोज को रख सकते हैं और इनको यहाँ से कभी भी डाउनलोड कर सकते हैं।

Google wifi – इसका उपयोग करने से आप घर या दुकान में एक बेहतरीन नेटवर्क सुविधा पा सकते हैं।

Youtube – इसके बारे में आज कौन नहीं जानता है यह एक वीडियो कंटेंट शेयरिंग प्लेटफार्म है।

Google Now – इसमें आप किसी भी Information को आसानी से Search कर सकते हो और ये ठीक वही Information देता है जिसके बारे में आप Search कर रहे हैं.

Wear OS – अपनी Life को Healthy और Fit रखने के लिये यह एक अच्छा ऑपरेटिंग सिस्टम है जिसमें आप प्रत्येक मिनिट का पूरा Record आसानी से Track कर सकते हो।

Google Keep – यहाँ आप अपने लिए आवश्यक नोट्स, पीडीएफ, वॉइस नोट्स आदि को सेव रख सकते हैं।

ये सब google products और Google Services है जो Google Company के द्वारा अपने यूज़र्स को उपलब्ध कराए गए हैं। इनके अलावा भी अनेक बहुत सी google services है जिनका विस्तार से विवरण यहाँ कर पाना मुश्किल है।फिर भी हम कुछ Google products के नाम नीचे बता रहे हैं।

  • Google play services
  • Google Photos
  • Google pay
  • Google play games
  • Google Keep
  • Files by Google
  • Google meet
  • G-board
  • Google go
  • Snapseed
  • Google Fit
  • Google opinion rewards
  • Google TV
  • Google News
  • Google Lens
  • Google Sheets

Google Official Website क्या है?

जी हाँ, गूगल की भी एक ऑफिसियल वेबसाइट है।जहाँ आप विजिट कर सकते हैं। Google की Official website है www.google.com यहाँ आप कुछ भी सर्च कर सकते हैं और पल भर में उसका जवाब पा सकते हैं।

Google income Source क्या-क्या है?

Google income source अर्थात गूगल कैसे कमाई करता है।की पूरी जानकारी नीचे विवरण के साथ दी गई है जिनको पढ़कर आप जान सकते हैं कि गूगल कहाँ से कमाई करता है।

Google Ads / Adwords

Adwords यह google का एक Advertising टूल है जो ads द्वारा अपने business को एक नई गति प्रदान करता है। यहाँ जो व्यक्ति ads लगवाना चाहता है वो ads लगवाने के लिए Google को उसकी निश्चित मूल्य राशि देता है। फिर गूगल उसकी साइट पर एड्स लगाकर उस Site के जिस वेबपेज के लिए ads लगाये हैं उसे google search result में सबसे ऊपर दिखता है।

जब भी कोई उस आपके ads वाले कंटेंट के बारे में जानकारी सर्च करता है तो आपकी साइट का वेबपेज url सबसे ऊपर ads के रूप में दिखाई देता है।

जो ब्लॉगर्स अपनी साइट को प्रोमोट करना चाहते हैं और website पर ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक लाना चाहते हैं अक्सर उनके द्वारा google adwords का इस्तेमाल किया जाता है और यह उनके लिए काफी हद तक useful साबित होता है।

Google Adwords की सबसे खासबात ये है कि यह आपसे तभी ads के लिए चार्ज/फीस लेता है जब कोई विजिटर आपकी एड्स पर कोई प्रतिक्रिया देता है या उस ads पर क्लिक करता है। इसके अलावा Google के द्वारा वे ads केवल टारगेटड विज़िटर्स तक ही पहुचाये जाते है। जिन लोगों को उनमे कोई खास दिलचस्फी नही होती है उन्हें ये ads नहीं दिखाई देते हैं।

Google Adsense

यह Google का Website से जुड़ी एक service या टूल है जिसके जरिए ब्लॉगर के वेबसाइट के Content के बीच बीच में ads लगाये जाते हैं। ये ads विभिन्न प्रकार के हो सकते हैं जैसे text एड्स, Image एड्स, video एड्स।

विज़िटर्स जब इन ads पर क्लिक करते हैं तो उससे जो earning होती है वो Earning राशि दो भागों में बाँट दी जाती हैं जो कि कंटेंट publisher और गूगल के हिस्से में आती हैं। उन Ads से जो earning होती है उसका 55% हिस्सा Google खुद अपने पास रख लेता है और शेष 45% publisher को मिलता है।

इस तरह गूगल अपने इस टूल के जरिए भी बड़ी मात्रा में कमाई कर लेता है।

Google Income Perday कितनी है?

क्या आप जानते हैं कि Google की Income Perday क्या है। अगर नही जानते तो जानकर आपके होश उड़ जाएंगे। फिर भी आपकी जानकारी के लिए बता दें कि Google हर रोज तकरीबन 1 मिलियन US dollar कमाता है।

अगर भारत की मुद्रा रुपया में देखा जाए तो google की Earning perday करीबन 6,85,22,50,000 रुपया है। यह कोई मोबाइल नंबर नहीं है यह गूगल की रोज की कमाई है।

Google की Earning perday को देखते हुए ये अंदाजा लगाना बहुत ज्यादा मुश्किल है Google की monthly earning कितनी है।

लोगों द्वारा अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

Q. Google का full form क्या है?

>"Global Organization of Oriented Group Language of Earth"
Q. Google किस देश की कंपनी है?
::: गूगल अमेरिका की कंपनी है।
Q. Google का Owner कौन है?

>Google के Owner 'Larry Page और Surgey Brian' है।
Q. Google का पहला नाम क्या था?

>गूगल का नाम पहली बार Backrub रखा गया था।
Q. गूगल कब बना था? Google कब launch हुआ था?

>Google 4 सितम्बर 1998 को लांच हुआ था।
Q. Google का CO कौन है?
::: वर्तमान में google के CO सुन्दर पिचाई है।
Q. Google head Office in india कहाँ स्थित है?

>इंडिया में google का ऑफिस Kondapur Village, Hyderabad, Andhra Pradesh में स्थित है।
Q. Google की ऑफिसियल वेबसाइट क्या है?

>Google की वेबसाइट www.google.com है।
Q. Google कितना पुराना है?

>गूगल 25 साल पूूराना हो गया है।
Q. Google headquarter कहाँ स्थित है?

>Google headquarter अमेरिका के 1600 Amphitheatre Parkway,Mountain View, California में स्थित है।

आपने क्या सीखा

दोस्तों इस आर्टिकल में हमने आपको बताया कि kya hai google (What is google in hindi) और इससे जुडी हुई अन्य जानकारी जैसे google का मालिक कौन है?, google का ceo कौन है?, google products क्या है, google company history क्या है आदि के बारे में बड़े ही विस्तार के साथ बताया है. अब अगर आपने इस आर्टिकल को सही तरह से पढ़ा है तो आप बता सकते है कि google ka matlab kya hai और यह कैसे काम करता है.

आशा करते है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी. अगर आपको जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने करीबी लोगों, दोस्तों, रिश्तेदारों और अन्य लोगों तक शेयर करें ताकि वे भी इस जानकारी को पढ सके और इसका लाभ उठा सके.